Online Earning for Child in Hindi

क्या बच्चे भी Online पैसा कमा सकते है?

आज कल इन दिनों किसी भी बच्चे से मिलना लगभग असंभव है।क्योकि हर बच्चा अब घर में रहता है और हाथ में मोबाइल या कंप्यूटर के साथ इंटरनेट में लगे रहते है और वैसे भी आज की दुनिआ में इंटरनेट अद्भुत चीजों से भरा है। यही कारण है कि बच्चे मुश्किल से ही दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए घर से निकलते हैं वे पहले से ही एक-दूसरे से Online Earning for Child बात कर के बैठे होते है अपने खुद के बेड पर बैठ कर अंदर आलू के चिप्स का एक पैकेट के साथ।

यदि आप माता पिता हैं और आपके घर में भी एक बच्चा है जो दिन भर इंटरनेट में लगा रहता है और आप हर दिन उसे उनके गैजेट से छुट्टी लेने के लिए मना कर रहे हो तो इससे पहले कि आप इंटरनेट का पूरी तरह से त्याग करवा दे, इससे पहले यह पड़े की क्या बच्चे भी Online पैसा कमा सकते है? 

बच्चों अपने इंटरनेट के समय का उपयोग पैसे कमाने में करें।

तो बच्चो डिजिटल युग में आपका स्वागत है। एक बच्चे के रूप में पैसा कमाना एक महान बात है जो आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए लाभ दे सकते है। यह आपको कठिन दिन के काम का मूल्य जानने का मौका देता है। इसके अलावा आप अपनी जेब खर्च भी बना सकते है जिससे आपको अपने माता पिता से पैसे नहीं मांगने पड़ेंगे यहाँ कुछ बेहतरीन तरीके दिए गए हैं जिससे बच्चे भी Online पैसा कमा सकते हैं।

Online Earning for Child in Hindi के तरीके

1. Games खेल कर

इससे पहले कि आप अपने हाथों से गेम खेलने के लिए मोबाइल या कप्यूटर पकडे हम आपको यह सुझाव क्यों न दे कि आप अपने गेमिंग कौशल को अपने स्वयं के पैसे कमाने के उपयोग में लाये क्योकि बहुत सारे प्रोग्रामर लोगों को खेलों का परीक्षण करने के लिए देख रहे हैं, और इसके लिए वह आपको पैसे देंगे। बच्चे अक्सर खेलों के सबसे करीब होते हैं क्योंकि वे जब गेम खेलते है तो पूरी तरह से उसमे डूब जाते है समय के साथ जब बच्चा खेलने में माहिर हो जाता है, तो वे ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में भी शामिल हो सकता हैं, जहाँ वे पैसे का पुरस्कार जीत सकता हैं और अपने लिए कुछ पैसे भी कमा सकता है।
 
Online Game खेलने के लिए कुछ Sites और Mobile app निचे दिए गए है जिनमे से किसी भी site पर अपना account बना कर आप Game खेल सकते है और पैसे कमा सकते है :-
  • MPL 
  • Paytm First Games
  • WinZO Gold
  • Big Cash

2. Online सर्वेक्षण(Surveys) करके पैसा कमाएँ 

Online सर्वेक्षण करना बहुत आसान है कई कंपनियों के पास ऐसी Website और कुछ ऐसे App हैं जो सरल सवालों के ईमानदारी से जवाब मिलने की तलाश में हैं। सर्वेक्षण विज्ञापन को असामान्य जनसांख्यिकी की बेहतर समझ पाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
 
कई सर्वेक्षण Sites की ओर देखा जाता है इन sites में आपको छोटे छोटे Tasks या Surveys और तो कभी कभी इनमे Games भी मिल जाते है जिसे आपको पूरा करना पड़ता है फिर वहीं Site अपको इसके पैसे देती है आपको एक बात बता दू आप Survey website से बहुत ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते लेकिन आप अपनी जेब खर्च तो निकल सकते है कुछ 12 वर्षीय बच्चे भी किसी के मदद से इन websites पर survey कर सकते है
 
Survey करने के लिए mobile या फिर computer से कर सकते है और में कुछ sites के नाम दे रहा हूँ आप इनमे जा कर free login करके survey करके पैसा कमाए
  • Swagbucks
  • Prizerebel
  • Cashcrate
  • Paidviewpoint
  • Vivatic

3. Blogs बनाकर पैसे कमाएँ

यदि बच्चो आपको articles लिखना पसंद है और ऐसा article लिखो जो पढ़ने में और अपनी ओर आकर्षित करे तो आप ब्लॉग लिखना शुरू कर दो और उससे पैसे कमाने के लिए तैयार हो जाओ। जिन चीजों के बारे में आप लिख सकते हैं उनमें से कुछ वीडियो गेम, फिल्में और पुस्तके इत्यादि के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। तो आपको सिर्फ ब्लॉग लिखना है जिससे लोग आपके ब्लोग्स पड़े और लोग आपको और आपके ब्लोग्स लो पसंद करे आपकी संभावित आय पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करती है कि आपके दर्शक आपके ब्लोग्स को कितना पसंद कर रहे है।
आप अपने ब्लोग्स में कुछ और तरीको से भी पैसे कमा सकते है:-

Ads:-

आप अपने Blog पर बहुत सारे विज्ञापन लगा सकते है जब लोग आपके ब्लॉग पड़ेंगे तो उनको ads भी दिखेंगे जब भी कोई व्यक्ति इन ads पर क्लिक करता है तो आपको हर बार पैसा मिलता है आप Google AdSense या अन्य विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

Affiliate marketing:-

लोगो की Online Shopping करवा कर आप भी पैसे कमा सकते है सिर्फ आपको E-commerce website जैसे:- amazon, flipkart जैसी वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और उनके products के link को अपने ब्लॉग पर लगाओ जब कोई उस link पर क्लिक करके purchase करेगा तो आपको उसका कुछ commission मिलेगा जिससे आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हो।

 

4. YouTube Channel बनाकर पैसे कमाएँ

YouTube कुछ सालो में इतना शक्तिशाली हो गया है कि कई बच्चे उस दिन का सपना देखते हैं कि वे भी इस प्लेटफार्म से बहुत ज्यादा popular हो जाये और बहुत सा पैसा कमाए। ये भी कुछ ब्लॉगिंग की तरह है बस ब्लॉग्गिंग आपको लिखना होता है और इसमें आप अपने वीडियो बना कर डाल सकते हैं। अगर आपको video बनाना पसंद है तो सबसे पहले आप अपना niche चुने के आपको किसके ऊपर वीडियो बनाना है और फिर आप YouTube पर एक channel बनाये और अपनी video उस चैनल में upload करके पैसे कमा सकते है यह भी बिकुल फ्री है।

5. Live Streaming करके

आपको को गेम्स बहुत अच्छे लगते है अगर ऐसा हो जाये के आप गेम भी खेले और पैसे भी कमाए तो आप गेम्स की streaming कर सकते है और
वीडियो गेम streaming एक बहु-मिलियन डॉलर का उद्योग है। स्ट्रीमिंग की दुनिया में कुछ सबसे बड़े नाम एक साल में लाखों डॉलर कमा रहे हैं आप गेम्स की कुछ वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे वीडियो शेयरिंग साइट्स पर अपलोड कर सकते हैं।
YouTube , Facebook और Instagram इत्यादि जैसे Platform पर लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं। स्ट्रीम के दौरान subscription, ब्रांडों के साथ काम करने और विज्ञापनों को दिखा कर स्ट्रीमर पैसे कमाते हैं।
Conclusion
इंटरनेट अपने स्वयं के लिए पैसे बनाने की बात आने पर संभावनाओं की एक दुनिया प्रदान करता है। जो ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके सिखाता है Online Earning for Child in Hindi और आपको कुछ वित्तीय स्वतंत्रता दे सकता है और आपको वयस्कता के लिए तैयार कर सकता है। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने के लिए इन तरीकों को एक बार अपना कर जरूर देखे और आप ऐसा कुछ खोजो की जो मज़ेदार और आकर्षक दोनों हो।
 
अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो यह पोस्ट अपने दोस्तों को और अपने  सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे ताकि और बच्चे भी इस पोस्ट से प्रभावित हो कर वे भी कुछ करे और पैसे कमाए

2 thoughts on “Online Earning for Child in Hindi”

Leave a Comment