Top 10 Share Market Book in Hindi (10 बेहद महत्वपूर्ण शेयर मार्केट किताबें)

Top 10 Share Market Book: Investment के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए ज्ञान का महत्व अत्यधिक है, और Share Market के मामले में यह बिल्कुल सत्य है। अगर आप एक आम व्यक्ति हैं और Share Market के बारे में सीखने की तलाश में हैं, तो यह ‘Top 10 Share Market Books’ का Article आपके लिए है।

इन Books में से हर एक Book आपको Share Market के जादूगरी दुनिया में एक दिग्गज बनाने के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान प्रदान करेगी, और वह भी एक तरीके से जो आप समझ सकेंगे।

इन Books के माध्यम से, आप Statutory Market के नियमों, Investmetn के रहस्यों, और Share Market के उद्देश्यों को समझेंगे, और अपने Investment को सफल और सुरक्षित बनाने के लिए आवश्यक रणनीतियाँ सीखेंगे।

यह विशेष तौर पर उन्हीं व्यक्तिओं के लिए उपयोगी हो सकता है जो Share Market में नए हैं और इसे अच्छी तरह से समझना चाहते हैं। इस Post में, आप अपने Investment को बढ़ावा देने वाली Best Book की खोज में हैं, जिससे आप Share Market के खेल को बेहतरीन तरीके से खेल सकेंगे।

Share Market Book क्या है?

Share Market Book: Financial जागरूकता और निवेश के क्षेत्र में ज्ञान को बाँटने वाली महत्वपूर्ण किताब हैं। ये किताबें Individual Investors और Financial experts के लिए उपयोगी होती हैं, जो Share Market के विभिन्न पहलुओं को समझना और विश्लेषित करना चाहते हैं।

इन किताबों में Share Market के बहुत महत्वपूर्ण अंशों की व्यापक जानकारी होती है, जैसे कि निवेश के लिए उपयुक्त रणनीति, शेयर चयन के मानक, और विपणन के मानक।

इन किताबों में Share Market के नियम, Financial Dictionary, और निवेश के मूल सिद्धांतों के साथ-साथ, उदाहरण और मामूली तरीकों से समझाने का प्रयास किया जाता है, ताकि पाठक अच्छे से समझ सकें।

ये किताबें निवेशकों को Share Market के संदर्भ में जागरूक करने का सुनहरा अवसर प्रदान करती हैं और उन्हें Financial Expertise प्राप्त करने में मदद करती हैं। इनका पठन निवेशकों को निवेश से जुड़े नए संदेश और रुझानों के साथ अधिक सुरक्षित और समझदार निवेश की दिशा में मदद कर सकता है।

Read Also:- Share Market क्या है और Share Market कैसे काम करता है?

Share Market Books Name

Top 10 Share Market Book
  1. “The Intelligent Investor” by Benjamin Graham
  2. “One Up On Wall Street” by Peter Lynch, John Rothchild
  3. “Beating the Street” by Peter Lynch
  4. “Market Wizards” by Jack D. Schwager
  5. “Reminiscences of a Stock Operator” by Edwin Lefèvre
  6. “Common Stocks and Uncommon Profits” by Philip Arthur Fisher
  7. “Stock Investing For Dummies” by Paul Mladjenovic
  8. “The Warren Buffett Way” by Robert G. Hagstrom
  9. “Irrational Exuberance” by Robert J. Shiller
  10. “Learn to Earn” by John Rothchild and Peter Lynch

Top 10 Share Market Books in Hindi

यहां हैं Top 10 Share Market Books, जिन्हें आप पढ़ सकते हैं:

The Intelligent Investor

The Intelligent Investor एक Popular Share Market Book है जिसे Benjamin Graham ने लिखा था। यह पुस्तक Financial confidence और Invest के क्षेत्र में महत्वपूर्ण मानी जाती है।

Share Market Book :The Intelligent Investor

यह किताब उन लोगों को सिखा रही है जो शेयर बाज़ार में पैसा कमाना चाहते हैं कि उन्हें धैर्य रखना होगा और यह सीखना होगा कि यह कैसे काम करता है। लेखक ग्राहम का कहना है कि जो लोग सफल निवेशक बनना चाहते हैं उन्हें शेयर बाजार के नियमों का पालन करना चाहिए।

यह किताब कई Investment की सलाह और Investment Reference को समझाने का प्रयास करती है। यह छानबीन, Share चुनने, और जोखिम प्रबंध के बारे में महत्वपूर्ण बातें सिखाती है, जिन्हें Investor अपने Invetment में अपना सकते हैं।

One Up On Wall Street

One Up On Wall Street भी एक Popular Share Market Book है जिसे Peter Lynch और John Rothchild ने लिखा था। यह किताब उन लोगों के लिए है जो Share Market को समझने की कोशिश कर रहे हैं और वह चाहते हैं कि वे इसमें सफलता प्राप्त करें, लेकिन जिन्हें इस बारे में पहले कुछ ज्यादा ज्ञान नहीं है।

Share Market Books in hindi: One Up On Wall Street

Peter Lynch एक प्रमुख Financial Specialist थे जो wall Street पर कई सालों तक काम कर चुके थे, और उन्होंने इस पुस्तक में अपने Investment के तरीकों और सटीक उपायों का वर्णन किया है।

यह किताब आपको बताती है कि कैसे आप आम Share Market में छोटे से लेकर बड़े Invetment में सफल बन सकते हैं, बिना किसी विशेष ज्ञान के। Lynch की सीधी और सरल भाषा में लिखी हुई इस पुस्तक में आपको Financial जगहों को चुनने, Analysis of Companies, और निवेश के दौरान आपके निवेश को कैसे मानया जाता है, इसके बारे में अच्छे से समझाया गया है।

Beating the Street

Beating the Street भी एक Popular Share Market Book है जो Peter Lynch ने लिखी है, और यह उन लोगों के लिए है जो Invetment और Financial Expertise के क्षेत्र में अपने ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं।

Share Market Book in hindi: Beating the Street

Peter Lynch “Fidelity” Company के Mutual Fund के Manager रहे हैं। इस पुस्तक में, वे अपने Investment सफलता के पीछे के मूल कारणों और नियमों को Share करते हैं, साथ ही अपने विचार और Investment रणनीति share करते है।

Note:- यदि आप Mutual Fund के बारे में अधिक जानना चाहते है तो आप इस Post को पड़े

Note:- Mutual Fund आपको वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकते हैं

Beating the Street उन्हें एक आम व्यक्ति की तरह सोचने की ताकत देती है, और यह दिखाती है कि आप Share Market में सफलता प्राप्त कर सकते हैं बिना किसी Special Financial ज्ञान के।

इस किताब में Lynch द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपाय और उनकी Business ideology को समझाने का प्रयास किया गया है, जिससे पाठक Financial Market में सफलता प्राप्त करने के लिए तैयार हो सकते हैं।

Market Wizards

Market Wizards भी एक Popular Share Market Book है जिसे Jack D. Schwager ने लिखा है, और यह पुस्तक उन लोगों के लिए है जो Investment और Financial Market के बारे में सीखने और समझने के इरादे से हैं, लेकिन जिन्हें इस क्षेत्र में पहले से किसी प्रकार का विशेष ज्ञान नहीं है।

Share Market Books: Market Wizards

इस किताब में, Schwager ने 1980 और 1990 के दशक में Share Market में सफलता पाने वाले विभिन्न Financial Experts और Investors के अनुभवों का वर्णन किया है। इन व्यक्तियों की कहानियों के माध्यम से, किताब Investment के बारे में महत्वपूर्ण ज्ञान और सिखाने का काम करती है।

Market Wizards में पढ़ने वाले Financial Specialist ने अपने सफल investment के रहस्यों को Share किया है, और यह दिखाया है कि Financial Market में सफलता पाने के लिए केवल एक विशेष शैली या तकनीक की आवश्यकता नहीं होती।

इस किताब के माध्यम से, पाठक समझ सकते हैं कि Financial Market के नियम, निवेश रणनीति, और Financial समझदारी कैसे किसी को एक सफल Investor बना सकते हैं।

Reminiscences of a Stock Operator

Reminiscences of a Stock Operator भी एक Popular Share Market Book है जिसे Edwin Lefèvre ने लिखा था, और यह पुस्तक उन लोगों के लिए है जो Share Market की दुनिया को और Investment के क्षेत्र को समझने का प्रयास कर रहे हैं, जो इस क्षेत्र में अपने कैरियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

Share Market Books in Hindi: Reminiscences of a Stock Operator

इस किताब का कथानक एक उपन्यास की तरह है जो एक व्यक्ति की जिन्दगी की कहानी के रूप में प्रस्तुत किया गया है, जिसने अपने जीवन में Share Market के माध्यम से महत्वपूर्ण सिख प्राप्त की।

यह किताब Investors को उन गलियों में ले जाती है जहाँ समझदारी, अनुभव, और समय-समय पर जोखिम उठाने की आवश्यकता होती है। यह उन Investors के लिए उपयुक्त हो सकती है जो Financial Market की मानसिकता और नियमों को समझने के इरादे से हैं, लेकिन जिन्हें इस क्षेत्र में नए हैं।

Common Stocks and Uncommon Profits

Common Stocks and Uncommon Profits एक Popular Share Market Book है जिसे Philip Arthur Fisher ने लिखा था, और यह Book Financial trust और Inestment के क्षेत्र में ज़रूरी मानी जाती है।

Share Market Books in Hindi: Common Stocks and Uncommon Profits

इस Book का मुख्य संदेश यह है कि Investors को Financial Markets के साथ बुद्धिमान और धैर्यवान रहने की जरूरत है। Fisher जी के अनुसार, एक “common stocks” को चुनने के लिए unusual approach और अन्यायनी लाभ की खोज की जरूरत होती है।

इस Book में, Fisher जी ने अपने व्यक्तिगत निवेश रणनीति को Share किया है, जिसमें उन्होंने Investment के लिए कैसे Shares चुनने है है और उन्हें कैसे समझना है, इसके तरीकों का विवरण दिया है।

Stock Investing For Dummies

Stock Investing For Dummies भी एक Popular Share Market Book है जिसे Paul Mladjenovic ने लिखा है, और यह Book उन लोगों के लिए है जो Investment और Share Market के बारे में सीखना चाहते हैं, लेकिन उनके पास इस क्षेत्र में कोई previous knowledge नहीं है।

Share Maket Books Stock Investing For Dummies

यह Book सामान्य भाषा में लिखी गई है ताकि आम व्यक्ति इसे समझ सके। इसमें Share Market की जटिलताओं को सरल और समझदारी तरीके से समझाने का प्रयास किया गया है।

Book में Investment के मूल सिद्धांतों, Share चुनने के उपायों, और Investment रणनीति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलता है।

The Warren Buffett Way

The Warren Buffett Way भी एक Popular Share Market Book है जिसे Robert G. Hagstrom ने लिखा है, और यह पुस्तक Financial Trust और Investment के क्षेत्र में ज़रूरी मानी जाती है।

Share Market Book: The Warren Buffett Way

इस Book का मुख्य संदेश है कि Investors को Financial Market में सफलता पाने के लिए Warren Buffett की तरह सोचने की आवश्यकता होती है। Buffett, जो दुनिया के एक प्रमुख Investor हैं, के Investment दर्शनियों का अध्ययन करके, Hangstrom ने उनके Investment के सिद्धांतों और तकनीकों का विवरण किया है।

इस Book में, Buffett की सोच और Investment की प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया है, जिसमें उनके लिए Share चुनने, Investment के लिए समय चुनने, और Financial self help के उपायों का विवरण शामिल है।

Irrational Exuberance

Irrational Exuberance भी एक Popular Share Market Book है जिसे Robert J. Shiller ने लिखा है, और यह पुस्तक Financial Market के मानसिकता और Investment के दुनिया में ज़रूरी मानी जाती है।

Top 10 Share Market Book in Hindi (10 बेहद महत्वपूर्ण शेयर मार्केट किताबें)

इस Book का मुख्य संदेश है कि Financial Market में होने वाली जबरदस्त ऊंचाइयों और गिरावटों के पीछे मानसिकता और मूड का महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Shiller, जो एक Chief Financial Specialist है, अपने अनुसंधान के माध्यम से Financial bull और Bear Markets के दावों की असमझी मानसिकता को प्रकट करते हैं।

इस Book में, Shiller ने Financial Market की इतिहास के कुछ महत्वपूर्ण उदाहरणों के माध्यम से दिखाया है कि जबरदस्त Bull और Bear Markets के पीछे क्यों होते हैं और इन्हें कैसे पहचाना जा सकता है।

Learn to Earn

Learn to Earn भी एक Popular Share Market Book है जिसे John Rothchild और Peter Lynch ने मिलकर लिखा है, और यह पुस्तक नौकरी करने वाले लोगों और नए Invetors के लिए है जो financial world को समझने और सीखने के इरादे से हैं।

Share Market Book: Learn to Earn

इस Book में, Lynch जी और Rothchild जी ने Financial Market की मानसिकता, Investment के मूल सिद्धांत, और Financial समझदारी के महत्वपूर्ण मुद्दों का विवरण किया है, साथ ही यह दिखाया है कि कैसे Investor अपने Financial लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

Learn to Earn एक सरल और समझदार भाषा में लिखी गई है, जिससे कि आम व्यक्ति इसे समझ सके। यह Book Financial Investment के बारे में महत्वपूर्ण ज्ञान और सिखने के लिए है, चाहे आप नौकरी करने वाले हों या Investor.

Note:- Top 10 Share market Application in Hindi

Share Market Books for Beginners कौन कौन सी है?

नए Investors के लिए Share Market सीखने के लिए Share Market Books निम्नलिखित हैं:

  1. “शेयर बाजार में निवेश कैसे करें” – बराक अरबी की लेखनी से, यह Share Market Book के मूल सिद्धांतों को सरल भाषा में समझाती है और नए Investors को सही सलाह प्रदान करती है।
  2. “स्टॉक मार्केट में कैसे निवेश करें” – विष्णु कुमार वाश्नेय की लेखनी से, यह Share Market Book के तरीकों और Investment के मूल सिद्धांतों को बताती है।
  3. “स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने के 22 तरीके” – सुनील कर्माकर की लेखनी से, यह Share Market Book विभिन्न Investment तरीकों को और Investment रणनीति को समझाती है।
  4. “शेयर बाजार के सुपरस्टार” – प्रकाशन की लेखनी से, यह Share Market Book Financial world के अनुभवी Investors की कहानियाँ और सलाह प्रदान करती है।
  5. “शेयर बाजार का सफर” – अजय दुग्गल की लेखनी से, इस Share Market Book में उनके Financial journey के अनुभव और सीख Share किए गए हैं।

इन Share Market Books में से कोई भी चुन सकते हैं जो आपके minimum knowledge level और Investment के इरादे के साथ मेल खाती है। याद रखें कि Investment करते समय सावधानी और शिक्षा महत्वपूर्ण होती है, इसलिए अच्छी तरह से जांच करें और Share Market के नियमों को समझें।

शेयर मार्केट सीखने के लिए बेस्ट बुक कौन सी है?

Share Market सीखने के लिए सबसे अच्छी बुक में से एक है “शेयर बाजार में निवेश कैसे करें” जिसे बराक अरबी ने लिखा है। यह Book Investment के मूल सिद्धांतों को सरल भाषा में समझाती है और नए Investors को सही सलाह प्रदान करती है। इसमें Share Market के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी, Investment के आलंब में सलाह, और Investment रणनीति के तरीके दिए गए हैं जो एक आम व्यक्ति को Share Market के विश्व में सुरक्षित और सफल Investment करने में मदद कर सकते हैं।

यह Share Market Book उन लोगों के लिए भी उपयोगी है जो Share Market के मूल तत्वों को समझना चाहते हैं और साथ ही अपने Investment को सुरक्षित और लाभकारी बनाने के लिए सही दिशा में कदम बढ़ाना चाहते हैं।

Online Share Market Book in Hindi कौन सी है?

यदि आप Online हिंदी में Share Market Books खोज रहे हैं, तो आप कुछ Popular Websites पर जाकर उन्हें पा सकते हैं।

  1. Amazon.in – आप इस Platform पर अनेक हिंदी में Share Market Books खरीद सकते हैं, जो आपके Kindle पर भी Download की जा सकती हैं।
  2. Flipkart.com – यह एक अन्य बड़ी Online खरीददारी Website है, जिसपर आप हिंदी में Share Market Books खरीद सकते हैं.
  3. Snapdeal.com – इस Website पर भी आप हिंदी में Share Market Books खरीद सकते हैं.
  4. Google Play Books – आप इस Application के माध्यम से भी अपने Android या iOS Divece पर हिंदी में Share Market Books पढ़ सकते हैं.

Share Market Books Free Download कैसे करे?

Share Market Books आपको Free में कही भी नहीं मिलेगी इन Books के लिए आपको Online Retailers या Populer Online Books की Website पर जाकर इन Books को खरीद सकते हैं। यह आपके Investment की जागरूकता और समझ को बढ़ाने में मदद करेगा।

Conclusion

Top 10 Share Market Book in Hindi: इस Post का समापन करते समय हम यह समझते हैं कि Share Market और Investment के क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त करना बहुत जरूरी है। यदि आप नए Investment हैं, तो आपको विश्वसनीय स्रोतों से शिक्षा प्राप्त करने और सफल Investment के तरीकों को समझने की आवश्यकता है।

आपके Investment का महत्वपूर्ण हिस्सा है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आप केवल कानूनी और नैतिक तरीके से Books का उपयोग कर रहे हैं और Financial ज्ञान को सही तरीके से बढ़ा रहे हैं। यदि आपके पास उचित ज्ञान और समझ होगी, तो आप Share Market में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और अपने Investment को सुरक्षित और लाभकारी बना सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि यहाँ पर दी गई सलाह और सूचनाएँ केवल जानकारी देने के लिए हैं और यह आपके Investment के Risk और लाभ की जिम्मेदारी आप पर होती है। सफल Investment के लिए हमेशा सवधान रहें और विशेषज्ञों की सलाह लें, यदि आवश्यक हो।

Read Also:- How to Leverage the Share Market Opening Time In Hindi

Leave a Comment