Blogging se paise kaise kamaye

Blogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाए

Hello दोस्तों आज में आपके लिए लेकर आया हूँ Blogging kya hai और Blogging se paise kaise kamaye के बारे में। वैसे तो आप सब लोग जानते की Blogging क्या होती है क्योकि मेने अपने कई सारे Post में Blogging के बारे में बताया है लेकिन मेने उसमे पूरी तरह नहीं बताया लेकिन आज में Blogging के बारे में बहुत से ऐसी बातें बताऊंगा जिससे आप Blog लिख कर बहुत जल्दी से और आसानी से पैसे कमाने लगेगे।

जब आप Google के माध्यम से कुछ जानकारी लेने के लिए Google पर सर्च करते है तो उस पर आपको बहुत सारे Result मिल जाते है जिसमे किसी भी site पर Click करके उस जानकारी को पड़ सकते है Google पर आपके हर बात का जबाब होता है ऐसे ही यदि आप इस पर Blogging se paise kaise kamaye के बारे में Search करते है तो आपको इसमें बहुत सारे Result show होंगे जिसमे किसी को भी Open करके आप चेक कर सकते है।

लेकिन आज में इस Post के माध्यम से कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूँ जिससे बहुत जल्दी और आसानी से Blogging से पैसे कमा सकते है। तो चलिए Blogging के बारे में जानते है अगर आपको Blog से जल्दी और अच्छे पैसे कमाने है तो आपको मेरा यह Post पूरा पड़ना होगा तो सबसे जानते है की Blogging क्या होती है।

Blogging क्या है?

Blogging का मतलब होता है की यदि आपको किसी भी विषय में बहुत अधिक जानकारी है और आप उस काम में बहुत Expert है और यदि आप अपना अनुभव लोगो के साथ share करना चाहते है तो आप उसने Blogging के माध्यम से Share कर सकते है और Share करने के लिए आपको एक Website बनानी होगी और उसमे हर रोज अपनी Knowledge के अनुसार एक Article लिख कर share करना होगा और फिर आप उसे Google पर Publish कर सकते है जब कोई व्यक्ति आपके दिए हुए Keyword को Google पर Search करेगा तो उसको आपका Website भी Show होगा और फिर वह आपकी दी हुई जानकारी पड़ सकता है।

Blogs लिखने के लिए कई प्रकार के Niche होते है जैसे की Tech के Blog, Earning के Blog, Personal Blog, Travel Blog और Foods के Blog और भी बहुत सारे Niche होते है यदि आपको जिस भी विषय का ज्ञान है तो आप उस के बारे में Article लिख कर Blogging कर सकते है लेकिन उसमे आपको Copy Paste नहीं करना होता Blogging करने के लिए हमेशा आपको अपने ही Unique Words लिखने है तभी आपका Post Google पर Rank करेगा और आप इससे बहुत अच्छी Earning कर सकते है।

Bachhe bhi online earning kar sakte hai

Blogging Free और Paid

जब आप Blogging करते है तो आपको इसमें 2 तरह के Blogging करने को मिलता है Free Blogs आपको Blogger में लिखने होंगे और Paid Blogs आपको WordPress में लिखने होंगे।

Blogger:-

यदि आप Blogging करना start कर रहे है तो आप सबसे पहले Blogger में Blog लिख सकते है और यह आपके लिए बिलकुल Free है इसमें आपको Domain और Hosting की कोई जरुरत नहीं होती लेकिन Blogger में आप एक Custom Domain को Add कर सकते है लेकिन Hosting की कोई जरुरत नहीं होती। इसमें Blogging करने के लिए आपको सिर्फ एक Email ID की जरुरत पड़ती है

WordPress:-

जब आपके Blogs Blogger में अच्छी तरह से बन जाये और आप चाहते है की अब आपकी Website एक Professional जैसी लगे तो आप अपनी Blogger वाली Website को WordPress में Transfer कर सकते है लेकिन WordPress में Switch करने के लिए आपको सबसे पहले एक Domain और Hosting खरीदनी पड़ती है क्योकि WordPress में Website बनाने के लिए Domain और Hosting के बिना आप कुछ नहीं कर सकते। इस लिए WordPress में Website बनाए के लिए या फिर अपनी Blogger की Website को WordPress में Switch करने के लिए आपको थोड़ा बहुत Invest करना पड़ता है।

Blogging se paise kaise kamaye

जब आपका Blog Google पर बहुत अच्छी तरह चल जायेगा तो अब आपका काम है की आप इससे पैसे कमाने Start कर दे और इसके लिए आपको कुछ तरीके अपनाने पड़ेंगे इस लिए में आपको कुछ तरीके बताने जा रहा हूँ जिससे आप पैसे Earning कर सकते है।

Google AdSense या दूसरे Ads से:-

Google se paise kamane ke tarike

जब आप Blogger पर या फिर WordPress पर Blogs लिख कर एक Website बनाते है और उसे Google पर Rank भी कराते है फिर जिससे आपकी Website पर बहुत अच्छा Traffic आने लगता है तब आप अपनी Website को Google AdSense के लिए Apply कर सकते है या फिर अन्य की Ad network को Join कर सकते है जब आपको Ad Network से Approval मिल जायेगा तो आपकी Website पर Ads Show होने लगेंगे जिसके द्वारा आप बहुत अच्छी Earning कर सकते है Blogs से पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

Sponsored Post से:-

जब आपकी Website Google पर बहुत अच्छी तरह Rank हो जाएगी और बहुत पॉपुलर हो जाएगी तो आप Sponsored Post से भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है इसके लिए Sponsored Company आपको Direct Search करके अपने Products को आपकी Post में Add करवाने के लिए देती है और जिसके लिए वह Company आपको Payment भी करती है या फिर Company आपको एक ऐसा Post लिखने के लिए कहेगी जिसमे उसके Products के बारे में लिखा हो और उसके Products की Image भी लगी हो तो ऐसा Post लिखने के लिए आप ज्यादा Amount की Demand कर सकते है इस तरह आप Sponsored ship से पैसे कमा सकते है।

Online Course Sell करके:-

आपको तो पता ही होगा की 2020 के समय में School की Study Online हो गई है वैसे तो अब हर कोई Online हो गया है तो क्यों ना आप भी अपने Online Course को बेच सकते है और पैसे कमा सकते है यदि अपनों Technology और Tools की बहुत अच्छे Knowledge है तो आप जिसकी Knowledge है उसका एक Course बनाये और उस Course को Website में Sell करने के लिए Add करे क्योकि लोग Paid Courses की तलाश में रहते है जिसे वह पड़ सकते है और समझ सकते है और बहुत आसानी से Follow कर सकते है।

Affiliate Marketing से:-

Ecommerce Website Affiliates:- आपको तो पता ही होगा की Affiliate Marketing क्या है क्योकि इसके बारे में एक Post लिख चूका हूँ इसलिए में आपको थोड़ा बहुत समझा रहा हूँ Affiliate Marketing में आपको Ecommerce Website (Amazon, Flipkart, Snapdeal) के Products के link को अपनी Blogs की Website के show करना पड़ता है फिर जब कोई व्यक्ति आपकी Website में आकर उस link पर Click करके Product को Purchase करता है तो आपको उसका कुछ % Commission मिल जाता है जिससे आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

Affiliate se paise kaise kamaye puri jankari

Hosting Affiliates:- 

यदि आप एक Blogger है और आप Blog के niche पर work करते है तो आप Hosting Providers का Affiliate Program join कर सकते है क्योकि जब आपकी Site पर कोई आता है और देखता है की यह कौनसा Hosting इस्तेमाल करता है तो आप उस Affiliate Hosting के Link के बारे में लिख कर या फिर उस Link को लगा कर लोगो से Sell करवा सकते हो जिससे आपको Hosting Sell का कुछ % Commission मिल जायेगा और बहुत अच्छे पैसे Earn कर सकते है।

Domain se buy & sell karke paise kamaye

Website को sell करके:-

यदि आप के Blogger है और आप बहुत सारे Blogger Website चलाते है और आपकी हर एक Website पर बहुत ज्यादा Traffic आता है और हर Site Google AdSense Approved है तो अपनी अच्छी चलती हुई Website को Sell भी कर सकते है और आप उसको बेचने के लिए बहुत सारे पैसे की Demand कर सकते है यदि आपको पता है की उस Website से Monthly $1000 Earn होता है तो आप उस Website को बेचने के लिए लाखो Dollar की Demand कर सकते है और यदि किसी पता होगा की वह लाखो Dollar देकर हर Month $1000 कमा सकता है तो वह जरूर खरीद लेगा क्योकि उसे पता है की Website Purchase Amount को बहुत जल्दी Recover कर लेगा।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह Post Blogging kya hai और Blogging se paise kaise kamaye अधिक पसंद आया होगा क्योकि इस Post में मेने Blogging से Related सारी जानकारी दे दी है और Blogging से पैसे कामने के बहुत से तरीके बता दिए है।

यदि आपको मेरा यह Post बहुत पसंद आया है और बहुत अच्छी तरह समझ में आया है मेरा यह Post ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और Family Member और अपने Social Media पर Share जरूर करे ताकि और भी लोग मेरे इस Post को पड़ कर प्रभावित हो और Blogging करके पैसे कमा सकते है। और आपको मेरे इस Post कुछ समझ नहीं आया है या फिर आपको कुछ पूछना है तो आप मुझे Comment कर सकते है।

Leave a Comment